Bihar Board 10th Result 2020 : इंतज़ार ख़त्म

News Desk
Read Time:3 Minute, 46 Second

Metro India News: उम्मीद है कि अब जल्दी ही बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षा के नतीजे घोषित किए जाएंगे। बिहार एजुकेशन बोर्ड के सूत्रों के मुताबिक, नतीजे तैयार हैं, रिजल्ट्स को बस ऑनलाइन किया जाना बाकी है।

बता दें कि बिहार बोर्ड ने मैट्रिक की इस साल की परीक्षा फरवरी माह में ही आयोजित की थीं और दावा किया था कि इस साल भी सबसे पहले रिजल्ट जारी करने का रिकॉर्ड बनाएगा। लेकिन कोरोना वायरस के कारण चल रहे लॉकडाउन की वजह से मैट्रिक परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं की चेकिंग कार्य बाधित रहा।

अब बताया जा रहा है कि बिहार स्कूल परीक्षा बोर्ड (BSEB) ने 10वीं की परीक्षा में शामिल हुए 15 लाख बच्चों की कॉपी चेकिंग का काम खत्म कर लिया है। साथ ही रिजल्ट भी तैयार कर लिया है। बोर्ड जल्दी ही रिजल्ट जारी कर सकता है। इस परिणाम की घोषणा के साथ ही परीक्षा देने वाले 15 लाख स्टूडेंट्स का इंतजार भी खत्म हो जाएगा। हालांकि, नतीजों की घोषणा को लेकर अभी भी सस्पेंस बरकरार है। लेकिन उम्मीद ये की जा रही है कि नतीजे कल यानी गुरुवार को आना तय है।

परीक्षार्थी मंगलवार से ही रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। बुधवार को भी उन्हें निराशा हाथ लगी है। इसकी वजह है कि बिहार बोर्ड रिजल्ट को लेकर काफी संजीदा है और रिजल्ट जारी होने के बाद किसी तरह के प्रश्न के घेरे में नहीं आना चाहता है।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक रिजल्ट की तैयारी मंगलवार से ही अपने अंतिम चरण में थी और उम्मीद जतायी जा रही थी कि मंगलवार को ही रिजल्ट जारी हो जाएगा। लेकिन रिजल्ट को लेकर बोर्ड काफी एहतियात बरत रहा है, जिसकी वजह से रिजल्ट के लिए इंतजार बढ़ता ही जा रहा है।

बताया जा रहा है कि 12वीं कक्षा के रिजल्ट की तरह ही बिहार बोर्ड के मैट्रिक के रिजल्ट के लिए BSEB किसी प्रकार का प्रेस कॉन्फ्रेंस नहीं करेगी, बल्कि प्रेस रिलीज के माध्यम से रिजल्ट की घोषणा की जाएगी। बोर्ड ने 24 मार्च को ही 12वीं के नतीजे जारी कर दिए थे।

बिहार बोर्ड की 10वीं कक्षा का रिजल्ट जारी होने के बाद छात्रों से अपील की जाती है कि वे बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in या onlinebseb.in पर जाकर ही अपना रिजल्ट चेक करें।

अपना रिजल्ट चेक करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइटbiharboardonline.bihar.gov.in पर  दिए गए रिजल्ट टैब पर क्लिक करें। उसके बाद बिहार 10th रिज़ल्ट के लिंक पर क्लिक करें।

अब अपना रौल नंबर और बाकी डिटेल्स डालें। सबमिट करने के बाद आप रिजल्ट देख सकते हैं।

0 0
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleppy
Sleppy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

Rajiv Gandhi :पुण्यतिथि पर देश कर रहा नमन

Metro India News: आज देश पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गाँधी को उनकी 29वीं पुण्यतिथि पर याद कर रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी (Rajiv Gandhi) की पुण्यतिथि पर उन्हें नमन किया। पीएम मोदी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से लिखा- पूर्व पीएम […]